12
December - 2017
Tuesday
SUBSCRIBE TO NEWS
SUBSCRIBE TO COMMENTS

टूट गया विराट कोहली का सपना, अब कभी नहीं बदल पाएंगे इतिहास

Posted by mp samachar On October - 11 - 2017Comments Off on टूट गया विराट कोहली का सपना, अब कभी नहीं बदल पाएंगे इतिहास

virat_kohli_odi_series_clean_sweep_sri_lankaभारतीय टीम को गुवाहाटी में मिली नौ विकेट की हार ने सीरीज़ को रोमांचक बना दिया है। क्योंकि टीम इंडिया की इस हार के बाद मौजूदा टी-20 सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर आ गई है। लेकिन ये हार टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को काफी समय तक याद रहेगी। क्योंकि इस एक हार से टीम इंडिया तीन-तीन उपलब्धियों से चूक गई।

हाथ से निकला क्लीन स्वीप करने का मौका

दूसरे टी-20 में मिली इस हार के साथ ही विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया को लगातार दूसरी बार टी-20 सीरीज़ में क्लीन स्वीप करने का सपना चकनाचूर हो गया। इससे पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2016 की शुरुआत में 3 टी-20 मैच की सीरीज़ में मात देते हुए क्लीन स्वीप किया था। हालांकि तब टीम इंडिया के वनडे और टी-20 कप्तान महेंद्र सिंह धौनी थे।

अब नहीं बदलेगा इतिहास

गुवाहाटी के एसीए-बारसापारा स्टेडियम में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन हो रहा था और इस मैदान पर खेले गए पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने हार से साथ अपना खाता खोला। इस मैदान पर भविष्य में भी मैच खेले जाएंगे, लेकिन रिकॉर्ड बुक्स में तो ये बात दर्ज़ हो ही गई है कि इस मैदान पर खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ विकेट से हार झेलनी पड़ी थी और इसे कोई भी कभी भी नहीं बदल पाएगा।

टूट गया लगातार सात जीत का सिलसिला

टीम इंडिया अगर ये मैच भी जीत जाती तो ये एक बड़ी उपलब्धि साबित होती, क्योंकि ये जीत ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ भारत की क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में लगातार आठवीं जीत भी होती। लेकिन ऐसा न सका, भारतीय बल्लेबाज़ों के खराब प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया 20 ओवर में 118 रन बनाकर आल आउट हो गई।

इनकी वजह से स्टेडियम में छाई खामोशी

अपना सिर्फ दूसरा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले बेहरेनडॉर्फ ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के 27 वर्षीय इस गेंदबाज ने गेंद को दोनों ओर स्विंग कराया, जिसकी मदद से वह रोहित शर्मा (08), शिखर धवन (02) और विराट कोहली (00) जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट लेने में सफल रहे। बेहरेनडॉर्फ ने कोहली को अपनी गेंद पर कैच लपककर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद बेहरेनडॉर्फ ने मनीष पांडे (06) को विकेट के पीछे कैच कराया, जबकि उनकी ही गेंद पर धवन का वार्नर ने दर्शनीय कैच लपका। बेहरेनडॉर्फ ने चार ओवर में 21 रन देकर चार विकेट झटके।

जांपा ने कसी नकेल

बेहरेनडॉर्फ के चार ओवर का स्पैल भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ तोड़ने के लिए काफी था। बेहरेनडॉफ का प्रदर्शन किसी भी तरह के टी-20 मैचों में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम पांचवें ओवर में 27 रन पर चार विकेट गंवाकर गहरे संकट में घिरी नजर आ रही थी। ऐसे में केदार जाधव (27) और महेंद्र सिंह धौनी (13) ने पांचवें विकेट के लिए 33 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की। हालांकि, लेग स्पिनर एडम जांपा (2/19) ने मध्य के ओवरों में जाधव और धौनी के विकेट झटकते हुए भारत पर नकेल कसी। उन्होंने धौनी को स्टंप आउट कराया, जबकि केदार को बोल्ड किया। धौनी और केदार के आउट होने से भारत का स्कोर छह विकेट पर 67 रन हो गया। हार्दिक पांड्या (25) ने मिडविकेट के ऊपर से छक्का जड़कर दर्शकों का मनोरंजन किया, लेकिन यह भारत के स्कोर को चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए काफी नहीं था।

मोइसेस-हेड की साझेदारी

आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। दूसरे ही ओवर में जसप्रीत बुमराह (1/25) ने कप्तान डेविड वार्नर (02) को कोहली के हाथों कैच कराया। अगले ओवर में भुवनेश्वर कुमार (1/09) ने एरोन फिंच (08) को भी कोहली के हाथों लपकवाया। तीसरे ओवर में 13 रन के स्कोर तक ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी पवेलियन लौट चुकी थी। लेकिन हेड और हेनरिक्स की साझेदारी ने भारत से मैच छीन लिया और ऑस्ट्रेलिया ने 15.3 ओवर में दो विकेट पर 122 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। मोइसेस ने 46 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 62 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।

Comments are closed.

top इंदौर उज्जैन खण्डवा गुना ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ग्वालियर चर्चा दुष्कृत्य निधन पन्ना पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी प्रदेश बधाई बाबा रामदेव बैठक भेंट भोपाल मंत्रालय मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी मध्यप्रदेश मनरेगा मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री निवास मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मुलाकात युवा राज्यपाल राज्यपाल श्री राम नरेश यादव राज्य शासन राज्य सरकार रोजगार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग लोकार्पण विकास विमोचन शुभारंभ श्री शिवराजसिंह चौहान श्री शिवराज सिंह चौहान सहकारिता सीहोर स्वास्थ्य हत्या