20
June - 2018
Wednesday
SUBSCRIBE TO NEWS
SUBSCRIBE TO COMMENTS

इस पाकिस्तानी लड़की के लिए दिलीप कुमार ने सायरा को दे दिया था तलाक

Posted by mp samachar On December - 12 - 2017Comments Off on इस पाकिस्तानी लड़की के लिए दिलीप कुमार ने सायरा को दे दिया था तलाक

dilip14_555_080317040155_121117113459अपने जमाने के सबसे हैंडसम एक्टर माने जाने वाले एक्टर दिलीप कुमार का आज यानी 11 दिसंबर को 95 साल के हो गए हैं. इस एक्टर ने अपने फिल्मी करियर में एक से बड़कर एक शानदार फिल्में दीं. ना सिर्फ अपनी फिल्मों को लेकर दिलीप कुमार ने सुर्खि‍यां बंटोरी बल्कि अपनी लव लाइफ को लेकर भी ये एक्टर काफी फेमस रहा. दिलीप साहब और उनकी पत्नी सायरा बानो की एक दूसरे के लिए मोहब्बत चाहे आज एक मिसाल पेश करती है लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब दिलीप कुमार ने सायरा बानो का तलाक दे दिया था.

11 दिसंबर 1922 को पेशावर (पाकिस्तान) में जन्मे दिलीप कुमार और उनकी सायरा बानो संग शादी के 50 साल से भी ज्यादा हो गए हैं. लेकिन एक वक्त ऐसा आया था जब दिलीप कुमार ने सायरा बानो को एक लड़की के लिए तलाक तक दे दिया था.

दिलीप और सायरा की शादी भी विवादों से दूर नहीं थी. दोनों के बीच उस वक्त दरार पड़ गई, जब दिलीप कुमार की लाइफ में पाकिस्तानी लेडी आसमां आ गई थी. यही नहीं दिलीप ने सायरा को तलाक देकर आसमां से शादी कर ली थी. आसमां और दिलीप कुमार की मुलाकात हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान हुई थी. इसके बाद दोनों का अफेयर लंबे समय से चला था. लोगों के सवाल से बचने के लिए दिलीप कुमार ने घर से निकलना तक छोड़ दिया था.

कहा गया कि आसमां दिलीप साहब को धोखा दे रही थीं. इस वजह से उन्होंने आसमां को तलाक दिया और वापस सायरा की ओर लौट आए. इस अफेयर का जिक्र उन्होंने अपनी बायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में किया है.

दिलीप लिखते हैं कि मेरी लाइफ का ये एपिसोड था, जिसे हम दोनों ही भूलना चाहते थे और हमने भूला भी दिया है. जब मेरी मुलाकात आसमां से हुई तो वह अपने पति के साथ रह रही थी.

वह तीन बच्चों की मां थी. आसमां से मेरी मुलाकात मेरी बहन- फॉजिया और सईदा ने कराई थी. आसमां मेरी दोनों बहनों की दोस्त थी. पहले मुझे लगा कि वह भी मेरे दूसरे फैन्स की तरह ही होगी.

आखिरकार 1980 में दिलीप और आसमां ने शादी कर ली थी. इस बीच यह खबरें थीं कि सायरा मां नहीं बन सकतीं, इसलिए दिलीप साहब को दूसरी शादी करनी पड़ी थी. 1982 में उनका और आसमां का तलाक हो गया था.

वहीं, पिता न बनने पर दिलीप ने अपनी बायोग्राफी में लिखा है- सच्चाई यह है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं. 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई. इस दौरान पूरी तरह से डेव्लप हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था. आखिरकार दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई.” उनके मुताबिक इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं. हालांकि हमें बाद में पता चला कि सायरा की कोख में बेटा था.

Comments are closed.

adhi mahotsav 2017 adhi mahotsav bhopal adhi mahotsav news bhopal haat bazaar top trifed bhopal आदि महोत्सव इंदौर उज्जैन खण्डवा गुना ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ग्वालियर चर्चा निधन पन्ना पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी बाबा रामदेव बैठक भेंट भोपाल भोपाल हाट मंत्रालय मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री निवास मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मुलाकात युवा राज्यपाल राज्यपाल श्री राम नरेश यादव राज्य शासन राज्य सरकार राष्ट्रीय जनजातीय उत्सव रोजगार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग लोकार्पण विमोचन शुभारंभ श्री शिवराजसिंह चौहान श्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर हत्या